Sunday, May 19

Shivam Dube: यह उनके करियर का टर्निंग पॉइंट है

Shivam Dube: छक्के मारने के नायक की कहानी

IPL में निखरा Shivam Dube के हुनर

Shivam Dube, भारतीय ऑलराउंडर, जो अपने बड़े-बड़े छक्कों के लिए जाने जाते हैं, ने आईपीएल 2023 में अपनी धुआंधार बल्लेबाजी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स को विजेता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ अपने अद्वितीय प्रदर्शन से सभी को चौंका दिया। आईपीएल 2023 में उन्होंने 418 रन बनाए, जिसमें 22 छक्के थे, जो किसी भी बल्लेबाज से ज्यादा थे।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए चयन और आत्मविश्वास

दूबे को अगस्त 2023 में भारतीय टीम में वापस बुलाया गया। उन्हें जनवरी 2024 में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 श्रृंखला में उनके शानदार प्रदर्शन के बाद टीम में फिर से जगह मिली। उस श्रृंखला में उन्होंने दो अर्धशतक लगाए और उन्हें ‘प्लेयर ऑफ़ द सीरीज’ का खिताब भी मिला। उन्होंने 124 रन बनाए और सात ओवर गेंदबाजी भी की। उनके इस प्रदर्शन के बाद ही उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया।

CSK का प्रभाव और Dhoni का समर्थन

दूबे ने अपने छक्के मारने की कला को निखारने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और कोच स्टीफन फ्लेमिंग का आभार जताया। उन्होंने कहा, “जब मैं सीएसके टीम में आया, तो धोनी भाई और फ्लेमिंग ने मुझसे कहा कि तुम्हें छक्के मारने हैं, लेकिन पहले गेंद से नहीं।” इस सलाह ने दूबे को अपनी बल्लेबाजी में संयम लाने में मदद की, जिससे उन्होंने अपने छक्के मारने के तरीके को सुधारा।

युवराज सिंह से तुलना

दूबे के छक्के मारने के अंदाज को देखकर कई लोग उनकी तुलना युवराज सिंह से करने लगे हैं। दूबे खुद भी इस तुलना को सम्मान के रूप में लेते हैं। उन्होंने कहा, “अगर लोग मेरी बल्लेबाजी की तुलना युवराज सिंह से कर रहे हैं, तो शायद मैं भी वैसा कर सकता हूँ।”

आईपीएल में संघर्ष से सफलता तक का सफर

दूबे ने आईपीएल में संघर्ष के दिनों को याद करते हुए कहा कि शुरुआती तीन सत्रों में उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते समय उनका प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। 2021 में उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए 230 रन बनाए, लेकिन उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ 119.2 था।

सीएसके में सुधार और छक्के मारने की कला

दूबे का करियर तब नया मोड़ आया जब उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलना शुरू किया। 2022 में उन्होंने सुपर किंग्स के लिए धमाकेदार प्रदर्शन किया। उन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ 30 गेंदों में 57 रन बनाए और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 46 गेंदों में नाबाद 95 रन बनाए।

  • 2023 में, उन्होंने अपने प्रदर्शन को और भी बेहतर किया।
  • उन्होंने 14 पारियों में 418 रन बनाए और उनकी स्ट्राइक रेट 158.3 थी।
  • यह उनके करियर का अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन था।

वर्ल्ड कप के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी

  • शिवम दूबे की शानदार बल्लेबाजी और उनके छक्के मारने की कला के कारण
  • वह टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम के लिए
  • एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।
  • उनकी आक्रामक बल्लेबाजी और गेंदबाजी क्षमता
  • उन्हें टीम के लिए एक अनमोल संपत्ति बनाते हैं। \
  • भारतीय टीम और उनके प्रशंसक उनसे उम्मीद करेंगे कि
  • वह वर्ल्ड कप में भी अपना धमाल जारी रखें और टीम को जीत दिलाएं।

read more on SAMACHAR PATRIKA

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *