Sunday, May 19

रन मशीन बने Riyan Parag! क्या Virat Kohli को भी पछाड़ देंगे?

रणनीति का बदलाव और धमाकेदार प्रदर्शन: क्या Riyan Parag टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह बना पाएंगे?

आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स के युवा खिलाड़ी Riyan Parag का प्रदर्शन क्रिकेट जगत में चर्चा का विषय बना हुआ है. पिछले सीजन के संघर्ष के बाद इस साल वो पूरी तरह से बदले हुए नजर आ रहे हैं. आइए डालते हैं एक नजर उनके प्रदर्शन पर और इस बात पर कि क्या वो जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में चुने जा सकते हैं?

पिछले सीजन की निराशा और आलोचना

आईपीएल 2023 रियान पराग के लिए निराशाजनक रहा था. लगातार खराब प्रदर्शन के कारण उन्हें अपनी जगह पक्की करने में भी मुश्किल हो रही थी. सिर्फ 7 मैचों में 13 की औसत से केवल 70 रन ही बना पाए थे. इस खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें सोशल मीडिया पर भी काफी आलोचना झेलनी पड़ी थी.

2024 में शानदार फॉर्म में वापसी

लेकिन इस साल वो पूरी तरह से बदले हुए नजर आ रहे हैं. राजस्थान रॉयल्स के लिए नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 45 गेंदों में 84 रनों की विस्फोटक पारी ने सबको चौंका दिया. ये पारी उनके आत्मविश्वास को दर्शाती है. इसके बाद भी उन्होंने लगातार रन बनाए हैं. गुजरात टाइटंस के खिलाफ अर्धशतक (76 रन) और पंजाब किंग्स के खिलाफ भी 23 रन बनाकर उन्होंने अपनी लय को बरकरार रखा है. फिलहाल वो आईपीएल 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में विराट कोहली के बाद दूसरे स्थान पर हैं.

रणनीति में बदलाव – सफलता का मंत्र

इस साल रियान पराग की सफलता का श्रेय उनकी बदली हुई रणनीति को जाता है. पहले वो आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे, लेकिन अब वो थोड़ा संयम रखकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. वो अच्छी गेंदों का सम्मान कर रहे हैं और सही गेंद पर ही जोखिम ले रहे हैं. साथ ही, वो परिस्थिति के अनुसार अपना खेल बदलने में भी सक्षम दिख रहे हैं.

क्या टी20 वर्ल्ड कप टीम में हो सकती है Riyan Parag ki जगह?

रियान पराग का फॉर्म निश्चित रूप से भारतीय टीम के लिए अच्छी खबर है. मध्यक्रम में एक विस्फोटक बल्लेबाज की तलाश हमेशा बनी रहती है. उनका ऑलराउंडर होना भी टीम के लिए फायदेमंद हो सकता है. हालांकि, टी20 वर्ल्ड कप के लिए अभी काफी समय बाकी है और कई अन्य खिलाड़ी भी अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं.

  • रियान पराग के लिए सबसे बड़ी चुनौती यही है कि वो इस फॉर्म को लगातार बनाए रखें.
  • अगर वो आईपीएल के बाकी मैचों में भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं
  • और घरेलू सीजन में भी अपना दम दिखाते हैं,
  • तो निश्चित रूप से राष्ट्रीय टीम के लिए उनकी दावेदारी मजबूत हो जाएगी.

अंतिम विचार

  • रियान पराग का बदला हुआ प्रदर्शन वाकई में काबिलेतारीफ है.
  • उन्होंने अपनी कमियों को सुधारा है और
  • एक परिपक्व खिलाड़ी के रूप में उभर कर आए हैं.
  • यह देखना दिलचस्प होगा कि वो इस फॉर्म को कितने समय तक जारी रख पाते हैं और
  • क्या जून में होने वाले वर्ल्ड कप टीम में अपनी जगह बना पाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *