Sunday, May 19

EVM पर विपक्ष की आलोचना: सच या सियासी रंग।

चुनावी आयोग के प्रयासों के बावजूद, चुनावी वोटिंग में EVM (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) के प्रयोग पर विपक्ष के कुछ सदस्यों की चिंताएं न खत्म हो रही हैं। निर्वाचन प्रक्रिया में (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) का उपयोग होने से लगातार बहसें चल रही हैं और 2024 के चुनावों के बारे में यह विवाद और भी गहरा हो गया है। इस लेख में, हम जानेंगे कि विपक्ष क्यों EVM के प्रयोग के खिलाफ है और उसके पीछे का कारण क्या है।

EVM क्या है

पहले बात करें, EVM क्या है? EVM एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसका उपयोग चुनावी वोटिंग के दौरान किया जाता है। यह वोटर को वोट करने के लिए विभिन्न विकल्पों के बीच चुनाव करने की सुविधा प्रदान करता है।

विपक्ष क्यों EVM के खिलाफ है?

पहला मुद्दा

पहला मुद्दा है EVM की सुरक्षा। कई लोग मानते हैं कि (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) को हैक किया जा सकता है और चुनाव परिणामों को गड़बड़ किया जा सकता है। इसके अलावा, कुछ लोग इस बात पर विचार करते हैं कि EVM में तकनीकी खराबियां हो सकती हैं जो वोटरों के वोट को गुमराह कर सकती हैं।

दूसरा मुद्दा

दूसरा मुद्दा है (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) की प्रदर्शन क्षमता। कई लोग इस बात पर संदेह करते हैं कि क्या EVM पूरी तरह से संभव है कि वह भारी संख्या में मतदाताओं के वोट को सही ढंग से गणना कर सके। इसके साथ ही, कुछ लोगों का मानना है कि EVM में अन्य तकनीकी समस्याओं के चलते वोट की गणना में गड़बड़ी हो सकती है।

तीसरा मुद्दा

तीसरा मुद्दा है ट्रांसपेरेंसी और डेमोक्रेसी का मामला। कई लोग मानते हैं कि EVM वोटिंग प्रक्रिया को अधिक अपराधिक बना देता है और लोगों को अपने वोट के परिणाम को जानने की अधिकता को हानि पहुँचाता है। इसके अलावा, कुछ लोग इस बात पर संदेह करते हैं कि EVM परिणामों को गणना करने की प्रक्रिया में ट्रांसपेरेंसी कम होती है और वोटरों को अपने वोट का योग्य परिणाम जानने में कठिनाई होती है।

चौथा मुद्दा

चौथा मुद्दा है पुनरावलोकन की अवधि की अभाव। कई लोग मानते हैं कि (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) परिणामों की पुनरावलोकन की सुविधा कम होती है और इससे चुनावी प्रक्रिया में विश्वास की कमी होती है।

Machine के प्रयोग

  • इन सभी मुद्दों के अलावा,
  • विपक्ष का मानना है कि  प्रयोग से उन्हें चुनावी प्रक्रिया में असमानता होती है।
  • उनका मानना है कि EVM के प्रयोग से बड़े और
  • धनवान राजनेता अपने हितों को सुरक्षित कर सकते हैं,
  • जबकि छोटे और आम लोगों के हितों की ध्यान नहीं दी जाती है।
  • अब, विपक्ष के (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) के प्रयोग के खिलाफ खड़े होने के पीछे का कारण समझना महत्वपूर्ण है।
  • यह विपक्ष के द्वारा उठाए गए मुद्दों के प्रकार और
  • उनके संबंध में उनकी चिंताओं को दर्शाता है।
  • इससे हम समाज में जागरूकता फैलाने के साथ-साथ उन्हें ठीक से समझ सकते हैं और
  • उनके मुद्दों पर समाधान करने के लिए संयुक्त प्रयास कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *