Sunday, May 26

Cyber Crime की नई तरकीब: Anuppur में साइबर जालसाजों का आतंक.

Cyber Crime का बढ़ता खतरा: व्यवसाई से ठगी का मामला, पुलिस कर रही है जांच

सायबर ठगी का शिकार हुए व्यवसाई

अनूपपुर जिले में Cyber Crime के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। हाल ही में जैतहरी मेन मार्केट के निवासी एक व्यवसाई कमलेश कुमार ताम्रकार के साथ सायबर जालसाजों द्वारा 30 अप्रैल को 3 लाख 60 हजार रुपये की ठगी की गई।

कैसे हुआ ठगी का खुलासा

1 मई को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इशरार मन्सूरी को की गई शिकायत में, कमलेश कुमार ने बताया कि 30 अप्रैल की सुबह लगभग 11 बजे उन्हें एक अज्ञात व्यक्ति का कॉल आया, जिसने उनके बेटे अबिन ताम्रकार को रेप केस में गिरफ्तार किए जाने का दावा किया। कॉलर ने एक फर्जी आवाज सुनाकर उन्हें धमकाया कि अगर उन्होंने रुपये नहीं दिए तो उनके बेटे को जेल भेजा जाएगा। इस धमकी से डरकर कमलेश कुमार ने अलग-अलग बैंक खातों और फोन पे नंबरों पर 3 लाख 60 हजार रुपये जमा करवा दिए।

पुलिस ने तुरंत शुरू की जांच

इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इशरार मन्सूरी ने साइबर सेल अनूपपुर को त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए। साइबर सेल ने आरोपियों के समस्त खातों को फ्रीज कर दिया और उनके संबंध में विस्तृत जानकारी एकत्र करना शुरू किया। जैतहरी पुलिस ने इस मामले में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत मामला दर्ज किया है और मामले की जांच शुरू कर दी है।

साइबर क्राइम से बचने के उपाय

साइबर ठगी के इस प्रकार के मामलों के बढ़ते हुए खतरे के मद्देनज़र, पुलिस और साइबर विशेषज्ञ लोगों को सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं। किसी अज्ञात व्यक्ति के फोन कॉल या मैसेज के आधार पर व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी साझा करने से बचें। यदि किसी कॉल पर संदेह हो, तो तुरंत स्थानीय पुलिस से संपर्क करें।

निष्कर्ष

  • सायबर क्राइम के बढ़ते खतरे को देखते हुए, जनता को सतर्क रहने
  • और सुरक्षित इंटरनेट प्रथाओं का पालन करने की आवश्यकता है।
  • अनूपपुर पुलिस और साइबर सेल इस मामले की गहराई से जांच कर रही है
  • उम्मीद है कि जल्द ही आरोपियों को पकड़ लिया जाएगा।
  • साइबर ठगी से बचने के लिए लोगों को जागरूक रहना
  • और सतर्कता बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

read more on SAMACHAR PATRIKA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *