Sunday, May 19

Bernard Hill Death: हॉलीवुड के अभिनेता की विदाई

प्रसिद्ध अभिनेता Bernard Hill का निधन: ‘Titanic’ और ‘The Lord of the Rings’ के स्टार ने ली अंतिम सांस

प्रारंभिक जीवन और करियर का आरंभ

प्रसिद्ध ब्रिटिश अभिनेता Bernard Hill , जिन्होंने “द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिटर्न ऑफ द किंग” में अपनी जोशीली युद्ध-क्रांति से दिल जीता और “टाइटैनिक” में कप्तान के रूप में जहाज के साथ डूब गए, का निधन हो गया है। हिल, 79 वर्ष के, रविवार सुबह चल बसे, उनके एजेंट लू कोल्सन ने बताया। हिल ने अपनी करियर की शुरुआत 1982 की ब्रिटिश टीवी मिनीसीरीज ‘बॉयज फ्रॉम द ब्लैकस्टफ’ से की थी, जिसमें उन्होंने यॉसर ह्यूजेस की भूमिका निभाई थी। इस शो ने उन्हें प्रसिद्धि दिलाई और उन्हें 1983 में ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (BAFTA) के लिए नामांकन भी मिला था। इस शो ने बेस्ट ड्रामा सीरीज का BAFTA भी जीता था।

‘टाइटैनिक’ में कप्तान का अविस्मरणीय रोल Bernard Hill

बर्नार्ड हिल ने ‘टाइटैनिक’ फिल्म में कप्तान एडवर्ड स्मिथ का किरदार निभाया था, जो कि लियोनार्डो डिकैप्रियो और केट विंसलेट के साथ 1997 के इस प्रसिद्ध ट्रेजिक रोमांस का हिस्सा था। इस फिल्म ने 11 अकादमी पुरस्कार जीते थे। फिल्म में हिल के किरदार को उस क्षण में दिखाया गया है, जब जहाज पानी में डूब रहा है और वह शांति से व्हीलहाउस में पीछे हटते हैं। जैसे ही केबिन पर पानी का दबाव बढ़ता है, वह आखिरी सांस लेते हैं और व्हील पकड़ते हैं, जब पानी खिड़कियों से टूटकर अंदर आता है।

‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ में राजाओं के राजा

बर्नार्ड हिल ने ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ फिल्म श्रृंखला में दूसरा फिल्म ‘द टू टावर्स’ से थियोडेन, किंग ऑफ रोहन की भूमिका निभाई थी। उन्होंने इस किरदार को 2003 की फिल्म ‘द रिटर्न ऑफ द किंग’ में दोहराया, जो कि 11 ऑस्कर जीतने वाली फिल्म थी। इस फिल्म के एक सबसे यादगार दृश्य में, हिल का किरदार घुड़सवारों के अपने छोटे से दल को उत्साहित करता है और युद्ध में उनके साथ खुद भी दौड़ता है। वह घुड़सवारों को प्रोत्साहित करते हुए कहते हैं, “उठो, उठो, थियोडेन के सवारों! भाले हिलेंगे, ढालें टूटेंगी! तलवारों का दिन, लाल दिन, सूरज उगने से पहले! अब सवारी करो! अब सवारी करो! बर्बादी के लिए और दुनिया के अंत के लिए!

समकालीन परियोजनाओं में Bernard Hill सक्रिय

हिल की मृत्यु उसी दिन हुई, जिस दिन बीबीसी ड्रामा ‘द रिस्पॉन्डर’ की दूसरी श्रृंखला का प्रसारण होना था, जिसमें उन्होंने शो के स्टार मार्टिन फ्रीमैन के पिता की भूमिका निभाई थी। बीबीसी ड्रामा के निदेशक लिंडसे साल्ट ने कहा, “बर्नार्ड हिल ने स्क्रीन पर एक अद्वितीय छाप छोड़ी, और उनके लंबे और शानदार करियर ने उनकी अद्वितीय प्रतिभा का प्रमाण दिया है। हमारे विचार उनके प्रियजनों के साथ इस दुखद समय में हैं।”

बर्नार्ड हिल के निधन के बाद, उनके प्रशंसक और सहकर्मी उनके असाधारण करियर और योगदान को याद कर रहे हैं। उन्होंने सिनेमा और टेलीविजन के कई क्षेत्रों में अपनी विशिष्ट छाप छोड़ी। उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ और ‘टाइटैनिक’ शामिल हैं, जो फिल्म उद्योग में अत्यधिक सम्मानित मानी जाती हैं।

थियेटर से लेकर हॉलीवुड तक

  • बर्नार्ड हिल ने अपनी अभिनय यात्रा की शुरुआत ब्रिटिश थियेटर से की थी।
  • उन्होंने धीरे-धीरे टेलीविजन और फिर फिल्मों की ओर रुख किया। ‘
  • बॉयज फ्रॉम द ब्लैकस्टफ’ में यॉसर ह्यूजेस की भूमिका ने उन्हें
  • ब्रिटिश टेलीविजन पर एक घरेलू नाम बना दिया।
  • इस शो ने न केवल उनकी प्रतिभा को उजागर किया,
  • बल्कि उनके अभिनय कौशल की सराहना भी की गई।

‘टाइटैनिक’ में उनका योगदान Bernard Hill

‘टाइटैनिक’ में कप्तान एडवर्ड स्मिथ का किरदार निभाने के बाद, बर्नार्ड हिल ने दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बनाई। फिल्म के अंत में, जब जहाज डूबने के कगार पर था, हिल के अभिनय ने दर्शकों को गहरे भावनात्मक स्तर पर छूआ। उनके किरदार का धैर्य और शांति ने फिल्म के अंत के दृश्य को और अधिक शक्तिशाली बना दिया।

‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ में एक महान योद्धा

‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ में, बर्नार्ड हिल ने थियोडेन, किंग ऑफ रोहन की भूमिका निभाई। यह किरदार इतना प्रभावशाली था कि उनकी भूमिका को प्रशंसकों ने बहुत सराहा। उनकी यादगार युद्ध-क्रांति और लुभावने संवादों ने फिल्म को एक अद्वितीय ऊंचाई दी। उनके नेतृत्व में रोहन के योद्धाओं ने मीनास तिरिथ की लड़ाई में अद्वितीय साहस दिखाया, और उनकी दृढ़ता ने दर्शकों को प्रेरित किया।

Bernard Hill का व्यक्तित्व

  • उनके सहकर्मियों के अनुसार,
  • बर्नार्ड हिल का व्यक्तित्व बहुत ही सरल और विनम्र था।
  • उन्होंने अपने काम को गंभीरता से लिया,
  • लेकिन उन्होंने अपनी सफलता को कभी भी सिर पर नहीं चढ़ने दिया।
  • उनके समकालीन अभिनेता और क्रू मेंबर्स ने उन्हें
  • एक दयालु और सहयोगी व्यक्ति के रूप में वर्णित किया है,
  • जो अपने सहकर्मियों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते थे।

उनके योगदान की विरासत

बर्नार्ड हिल की विरासत उनके काम के माध्यम से जीवित रहेगी। उन्होंने विभिन्न शैलियों में काम किया और अपने हर किरदार में अनूठी गहराई और संजीदगी लाई। उनके प्रशंसक और सहकर्मी उनके योगदान को हमेशा याद रखेंगे और उन्हें प्रेरणा के स्रोत के रूप में देखेंगे।

उनके चाहने वालों के प्रति संवेदना

बर्नार्ड हिल के निधन से उनके परिवार, प्रशंसकों, और सहयोगियों को अपार दुख हुआ है। उनके निधन के बाद, उनके चाहने वालों ने सोशल मीडिया पर संवेदनाओं का इजहार किया और उनकी अद्वितीय प्रतिभा को याद किया। इस दुखद समय में, उनकी यादें और उनका काम उनकी विरासत के रूप में जीवित रहेगा, जो कि उनके चाहने वालों को सुकून देगा।

निष्कर्ष

  • बर्नार्ड हिल के निधन से सिनेमा और टेलीविजन की दुनिया में एक शून्य पैदा हुआ है।
  • उनकी प्रभावशाली भूमिकाएँ और यादगार संवाद उन्हें हमेशा के लिए हमारे दिलों में जीवित रखेंगे।
  • हिल का जीवन और करियर उनकी प्रतिभा और समर्पण का प्रतीक है।
  • उनके निधन से उनके प्रशंसकों, सहयोगियों,
  • और परिवार के सदस्यों के लिए एक अपूरणीय क्षति हुई है।

read more on SAMACHAR PATRIKA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *